एसबीआई डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है यदि आप एसबीआई के खाताधारक है तो आपको अवश्य पता होनी चाहिए एसबीआई अपने खाताधारको को कौन-कौन से डेबिट कार्ड प्रोवाइड कराता है अगर आपको नही पता भारत के नंबर वन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कौन-कौन से डेबिट कार्ड जारी करता है तो बने रहे हमारे साथ आपके समक्ष एसबीआई के सारे डेबिट कार्ड के बारे मे बताने जा रहे है क्योंकि बहुत लोग ऐसे है जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मे अपना अकाउंट ओपेन कराये हुए होते है जानकारी के अभाव मे जब अपने खाते के लिए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करते है तो एसबीआई द्वारा कोई भी कार्ड उस व्यक्ति को दे दिया जाता है ऐसे मे कोई भी डेबिट कार्ड लेने के स्थिति मे फायदे से ज्यादा नुकसान होता है किसी भी व्यक्ति को कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले उस कार्ड के विषय मे अच्छी तरह पता होनी चाहिए अपने फायदे के मुताबिक ही डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए चलिए मुददे पर बात करते है और जानते है एसबीआई द्वारा कौन-कौन से डेबिट कार्ड जारी किये जाते है!


एसबीआई डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?
एसबीआई डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?



ये भी पढे- रूपए, वीजा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या होता है?

ये भी पढे- एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है?


नीचे जानिए एसबीआई डेबिट कार्ड कितने टाईप के होता है?


एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड


क्लासिक डेबिट कार्ड के माध्यम से हिन्दूस्तान मे किसी भी एटीएम मशीन से कैस निकासी, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर, आनलाईन वेबसाइट पर ख़रीदारी मे पेमेंट एवं विभिन्न प्रकार के रीचार्ज, टिकट बुकिंग इत्यादी मे यूज किया जा सकता है इस कार्ड के लिए आनलाईन शापिंग मे प्रोडक्ट पर छुट के साथ-साथ कैसबैक, रिवार्ड पाॅइंट का लाभ मिल जाता है!


एसबीआई सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड


इस कार्ड के उपयोग से आनलाईन नेशनल इंटरनेशनल सभी वेबसाइट पर शापिंग के साथ-साथ विभिन्न देशो के एटीएम से कैस निकासी एवं स्वैप के जरिए बिल पेमेंट किया जाता है यह कार्ड के लिए आनलाईन शापिंग करने पर भारी डिस्काउंट के साथ कैसबैक, रिवार्ड पाॅइंट मिलता है जिसको नेक्स्ट टाईम शापिंग करते समय रीडिम किया जा सकता है!


एसबीआई ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड


यह कार्ड सिक्योरिटी के मामले मे बढ़िया माना जाता है क्योंकि इस कार्ड का उपयोग स्वैप के जरिए बिल पेमेंट मे सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है फ्राड होने से बच सकते है यह कार्ड इंटरनेशनल कार्ड होता है देश विदेश भ्रमण करने वाले व्यक्ति यह कार्ड लेना पसंद करते है ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड का उपयोग अन्य प्रकार के रीचार्ज, बुकिंग, शापिंग इत्यादी मे इस्तेमाल कर सकते है तथा छूट, कैसबैक, रिवार्ड पाॅइंट प्राप्त कर सकते है!


एसबीआई गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड


इस कार्ड के लिमिटेशन अधिक होता अधिक से अधिक इस कार्ड के जरिए लेन-देन खर्च किया जा सकता है यह कार्ड भी इंटरनेशनल डेबिट कार्ड होता है देश विदेश सभी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप विदेश यात्रा के शौकीन है ज्यादा खर्चीला है तो आपके पास यह कार्ड होना आवश्यक हो जाता है!


एसबीआई प्लैटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड


इस कार्ड के जरिए भी नेशनल इंटरनेशनल सभी स्तर पर ख़रीदारी से लेकर कैस निकासी स्वैप के जरिए होटल रेस्टोरेंट मे बिल पेमेंट इत्यादी काम कर सकते है ऐसे तो एसबीआई के सभी कार्ड पर जीवन बीमा मिलते है मगर इस कार्ड के लिए कार्ड उपयोगकर्ता को पाच लाख की जीवन बिमा मिलती है!


एसबीआई मुम्बई मेट्रो काॅम्बो डेबिट कार्ड


इस कार्ड को मुम्बई मेट्रो के लिए भुगतान सबसे ज्यादा किये जाते है कार्ड उपयोगकर्ता को मेट्रो के भुगतान मे छूट कैसबैक, रिवार्ड पाॅइंट मिलती है इस कार्ड का यूज अन्य ख़रीदारी और बील पेमेंट के साथ-साथ एटीएम से कैस निकासी मे भी उपयोग किया जाता है!


एसबीआई प्रीमियम डेबिट कार्ड


यह कार्ड एसबीआई के प्रीमियम ग्राहको के लिए होता है दैनिक दो लाख नगद सीमा और प्रतिदिन पांच लाख ई-कॉमर्स लेन-देन के लिए मिल जाता है तथा पांच लाख के जीवन बीमा उपयोगकर्ता के लिए होता है!


एसबीआई बिजनेस डेबिट कार्ड


कार्ड के नाम से ही आप समझ सकते है यह कार्ड विदेश रूप से एसबीआई के वाणिज्यिक बैंकिंग ग्राहको के आवश्यकताओ के लिए बनाया गया है इसका उपयोग व्यवसाय मे उपयोग के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बिल पेमेंट मे यूज किया जा सकता है!


एसबीआई इनटाॅच टैप और गो डेबिट कार्ड


यह डेबिट कार्ड चीप आधारित संपर्क-कम कार्ड होता है इस कार्ड के होल्डर व्यापारी स्थानो पर संपर्श द्वारा ज्यादा से ज्यादा भुगतान करते है साथ-साथ इस कार्ड का यूज अन्य प्रकार के ऑनलाइन शॉपिंग या बिल पेमेंट मे किया जाता है!


एसबीआई प्राईड डेबिट कार्ड 


इस कार्ड के इस्तेमाल से प्रतिदिन एक लाख की नगद निकासी एवं दो लाख की ख़रीदारी मे लेन-देन की बैंक से अनुमति होती है यह कार्ड स्व-नियोजित व्यक्तियो के लिए होता है!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गए होंगे एसबीआई डेबिट कार्ड कितने तरह के होते है मैने एसबीआई द्वारा कुछ मुख्य डेबिट कार्ड के नाम आपके समक्ष रखे है कार्ड के लिमिटेशन पर चर्चा नही किये क्योंकि बैंक द्वारा हमेशा लिमिटेशन कम और ज्यादा घटाते-बढाते रहती है इसलिए कार्ड की एक निश्चित लिमिटेशन बताना उचित नही है यदि आप एसबीआई के किसी कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके वेबसाइट या बैक अधिकारी से कार्ड के उपयोग और लिमिटेशन के विषय पर अवश्य जानकारी प्राप्त करे!

Post a Comment