रूपए, वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या है?

रूपए, वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या होता है इसके विषय मे आपको अवश्य पता होनी चाहिए क्योंकि आज के डिजीटल समय मे प्रत्येक व्यक्ति कार्ड का इस्तेमाल करना चाहता है ऐसे मे बहुत ही जरूरी है कौन सा कार्ड का क्या उपयोग है और क्या क्या फायदे है अच्छी तरह आपको पता होनी चाहिए तभी आप अपने बैंक से अपने उपयोग और फायदे के अनुसार सही कार्ड का चुनाव एवं अप्लाई कर सकते है तथा कार्ड से मिलने वाले फायदे का आनंद उठा सकते है चलिए बिना टाईम गंवाये मुद्दे पर बात करते है यदि आपको रूपय, वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड के विषय मे अच्छी तरह पता नही है तो बने रहे हमारे साथ मै आपके समक्ष रूपए, वीज़ा और मास्टर कार्ड के विषय पर विस्तार से बात करने जा रहा हूं रूपए, वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या है कौन से कार्ड के क्या उपयोग और फायदे है!


रूपए, वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या है?


ये भी पढे- रूपए डेबिट कार्ड क्या है इसके उपयोग और फायदे

ये भी पढेे- वीज़ा डेबिट कार्ड क्या है इसके उपयोग फायदे



रूपए डेबिट कार्ड क्या है?


जिस कार्ड पर रूपए के साथ डेबिट लिखा होता है वह कार्ड रूपए डेबिट कार्ड होता है रूपए कार्ड एक इंडियन डोमेस्टिक कार्ड है जो भारतीय कंपनी NPCI (नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाया गया पेमेंट सिस्टम है इसलिए भारतीय बैंको द्वारा सबसे ज्यादा रूपय डेबिट कार्ड जारी किए जाते है!


रूपए डेबिट कार्ड के उपयोग


डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी कहा जाता है रूपय डेबिट कार्ड के उपयोग की बात किया जाए तो इस कार्ड के जरिए भारत के किसी भी कोने से एटीएम मशीन से कैस निकालने स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट तथा आनलाईन भारतीय साईट पर किसी भी प्रकार के खरीदारी मे पेमेंट किया जा सकता है!


रूपए डेबिट कार्ड के फायदे


  • भारत मे एटीएम से पैसे निकासी रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप जैसे जगहो पर स्वैप के जरिए पेमेंट एवं मोबाईल, डिटिएच, टिकट बुक इत्यादी जैसे काम किये जा सकते है!


  • रूपय डेबिट कार्ड भारतीय कार्ड है इसलिए अन्य कार्ड के मुक़ाबले रूपए डेबिट कार्ड सेक्योर होता है किसी भी प्रकार के आनलाईन पेमेंट मे ओटीपी की जरूरत होती है!


  • रूपए कार्ड भारतीय कार्ड है तथा भारतीय कंपनी द्वारा पेमेंट सिस्टम की देखरेख की जाती है इसलिए बैंक इस कार्ड के इस्तेमाल के लिए सालाना मामूली सर्विस चार्ज लेती है!


रूपए डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते है?


रूपए डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपका किसी भी बैंक मे अकाउंट होना आवश्यक होता है उसके बाद रूपए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन के बाद प्राप्त कर सकते है!


वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड क्या है?


मास्टर, वीज़ा डेबिट कार्ड को इंटरनेशनल कार्ड कहा जाता है क्योंकि मास्टर, वीज़ा कार्ड के निर्माता विदेशी कंपनी है यदि मास्टर, वीज़ा डेबिट कार्ड की पहचान की बात किया जाए तो जिस कार्ड पर डेबिट के साथ Master का Logo लगा होता है वह मास्टर डेबिट कार्ड होता है तथा जिस कार्ड पर डेबिट के साथ Visa का Logo लगा होता है वह वीज़ा डेबिट कार्ड कहलाता है!


मास्टर, वीज़ा डेबिट कार्ड के उपयोग


इन दोनो कार्ड से देश विदेश सभी जगहो पर एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है होटल,  रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप इत्यादि जैसे जगहो पर स्वैप के जरिए बिल पेमेंट तथा आनलाईन नेशनल इंटरनेशनल साईटस पर किसी भी तरह के खरीदारी मे पेमेंट किया जा सकता है!


मास्टर, वीज़ा डेबिट कार्ड के फायदे


  • देश विदेश कही भी जाने के क्रम मे पैसे लेकर चलना नही परेगा क्योंकि मास्टर, वीज़ा एक इंटरनेशनल कार्ड होता है इसलिए इस कार्ड के उपयोग से किसी भी प्रकार का पेमेंट कर सकते है तथा कैस की जरूरत होने पर एटीएम मशीन से कैस निकाल सकते है!


मास्टर, वीज़ा डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते है?


रूपए कार्ड की तरह इस कार्ड को भी प्राप्त करने के लिए बैंक मे अकाउंट होना चाहिए तथा फार्म अप्लाई करने के समय मास्टर या वीज़ा कार्ड लेने संबंधित कार्ड का नाम फार्म मे बताना होता है लेकिन एक बात आपको ये भी याद रखना होगा बैंक वीज़ा, मास्टर डेबिट कार्ड के लिए सालाना कुछ ज्यादा ही सर्विस चार्ज वसूल करता है!


कौन सा डेबिट कार्ड लेना चाहिए 


ये आपपर निर्भर होता है कौन सा कार्ड उपयोग करना चाहते है फिर भी मै बताते चलू यदि आप हिन्दुस्तान से बाहर नही जाते है सिर्फ भारतीय साईट पर खरीदारी करते है तो रूपए कार्ड आपके लिए बेहतर है क्योंकि सालाना सर्विस चार्ज ना के बराबर देना होता है और यदि आप देश विदेश सारे जगह जाते है और नेशनल इंटरनेशनल साईटस पर खरीदारी करना पसंद करते है तो वीज़ा या मास्टर कार्ड आपके उपयोग के लिए जरूरी बन जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post