बैंक मैनेजर से लोन के लिए कैसे बात करें

बैंक मैनेजर से लोन के लिए कैसे बात करें Loan Ke Liye Bank Manager Se Baat Kaise Karen इस लेख में हम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे । जी हाँ बैंक मैनेजर यह निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है कि आपका ऋण आवेदन स्वीकृत होगा या नहीं । इसलिए अत्यंत आवश्यक है कि ऋण प्रस्ताव प्रस्तुत करते समय बैंक मैनेजर से प्रभावी ढंग से व्यवहार और बात कैसे किया जाता है, इस आर्टिकल में बात करेंगे ताकी किसी भी प्रकार के ऋण आवेदन करने पर स्वीकृति मिल जाए । तो चलिए देर किए बिना जल्दी से जानते है बैंक मैनेजर से लोन के लिए बात करने से पहले किन-किन चीजो को ध्यान में रखना होगा । 



बैंक मैनेजर से लोन के लिए कैसे बात करें
बैंक मैनेजर से लोन के लिए कैसे बात करें




बैंक मैनेजर से लोन के लिए बात करने से पहले ज़रूरी कदम


लोन के लिए बैंक मैनेजर से बात करने से पहले निम्नलिखित तैयारी जरूर करे:-


1. आवश्यक दस्तावेज तैयार करने चाहिए


बैंक कई प्रकार के लोन ऑफर करता है जैसे की पर्सनल लोन, होम लोन, बिजनेस लोन, वाहन लोन, क्रेडिट कार्ड लोन इत्यादी । इनमें से लोन का चयन करने के बाद, लोन आवेदन के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट तैयार कर लेनी चाहिए । जैसे की पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, आय प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न आदी शामिल है ।


2. एक उचित प्रस्ताव बनाएं


लोन के लिए किसी बैंक से संपर्क करने से पहले, एक प्रस्ताव तैयार करना चाहिए । एक प्रस्ताव का मतलब दस्तावेज है, जिसमें व्यवसाय योजना और ॠण की आवश्यकता के कारणों की व्याख्या स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से लिखा जाना चाहिए ताकि बैंक आपके प्रस्ताव को समझ सके और ऋण आवेदन का मूल्यांकन कर सके । एक अच्छा प्रस्ताव से प्रदर्शित होगा कि आप अपने व्यवसाय के प्रति गंभीर हैं । और ऋण के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं ।


3. बैंक मैनेजर के साथ अपॉइंटमेंट ले


लोन आवेदन के लिए बैंक मैनेजर के साथ अपॉइंटमेंट ले सकते हैं । बैंक मैनेजर से मिलने पर विनम्र और सम्मानजनक रहते हुए, बताएं कि आपको किस तरह के चाहिए और लोन राशि का उपयोग किस चीज में करेंगे । अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में ईमानदार रहें, जिसमें आपकी आय, व्यय और आपके पास कोई अन्य लोन शामिल है ।



बैंक मैनेजर से लोन के लिए बात करते समय ध्यान रखने योग्य बातें


बैंक मैनेजर से व्यवसाय लोन लेने के लिए क्या बात करना चाहिए, इसके बारें में नीचे कुछ युक्तियां दी गई है, जिससे आपको लोन लेने में सहायता मिलेंगी:-


योग्यता और अनुभव - सबसे पहले, बैंक मैनेजर को अपनी योग्यता और उस व्यवसाय से संबंधित अनुभव के बारे में बताना होगा जिसे आप शुरू करना चाहते हैं । अगर आपको उसी क्षेत्र में कोई डिग्री या अनुभव है, तो इससे बैंक मैनेजर को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप व्यवसाय चलाने में पुरी तरह सक्षम हैं ।


परियोजना रिपोर्ट - अगला, आपको अपनी व्यवसाय के लिए एक परियोजना रिपोर्ट बनाने की आवश्यकता है, जिसमें विवरण शामिल होना चाहिए, जैसे कि कितना निवेश आवश्यक होगा, कितना उत्पादन अपेक्षित है, उत्पाद का विक्रय मूल्य और अपेक्षित लाभ आदी । अर्थात आपको बैंक मैनेजर को प्रत्येक बिंदु के बारे में विस्तारपूर्वक बताना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी रिपोर्ट सुव्यवस्थित और समझने में आसान हो ।


सवालों का जवाब दे - आपकी परियोजना रिपोर्ट पेश करने के बाद बैंक मैनेजर आपके व्यवसाय योजना से जुड़े कुछ सवाल पूछ सकता है । इन सवालों का जवाब देने के लिए आत्मविश्वास से अच्छी तरह तैयार रहना होगा । यानि आपको अपनी व्यवसाय योजना से संबंधित जानकारी संपूर्ण रूप से पता होना चाहिए जैसे कि मशीनरी और कच्चा माल कहां से खरीदेंगे, और भविष्य में व्यवसाय के दायरे की व्याख्या करने में सक्षम होंगे ।



बैंक मैनेजर से लोन के लिए कैसे बात करें?


लोन के लिए बैंक मैनेजर से बात करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-


1. अपॉइंटमेंट लें - जिस बैंक से लोन चाहिए उस बैंक को फोन करें और लोन लेने के बारे में किसी से बात करने के लिए समय निर्धारित करने के लिए कहें ।


2. दस्तावेज तैयार रखें - बैंक मैनेजर से मिलने से पहले, उन सभी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लें, जिसे बैंक देखना चाहता हो ।


3. समझाएं कि आपको क्या चाहिए - जब बैंक मैनेजर से मिलें, तो उन्हें बताएं कि आपको कितने पैसों की आवश्यकता है और इसकी जरूरत क्यों है । उनके सभी सवालों का जवाब सही से दें ।


4. नियमों की बात करें - बैंक मैनेजर लोन देने के लिए सहमत होने पर, नियम बताएंगे कि इसे कैसे चुकाना है । इसलिए यहां पर जरूरी है कि आप अच्छी तरह बात करें कि आपको प्रत्येक महीने कितना पैसा देना है । जैसे कि ब्याज दर, चुकौती अवधि, और ऋण से जुड़ी कोई फीस या शुल्क कितनी लगेगी आदी ।


5. पालन करें - बैंक मैनेजर से बात करने के बाद, उन्हें और जानकारी देने की आवश्यकता पड़ सकती है । इसलिए उन्हें वह देना सुनिश्चित करें जिसकी उन्हें आवश्यकता है ।



बैंक मैनेजर से लोन लेने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स जिसकी मदद से आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं:-


जी हां अब कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स बताएंगे, जिससे की आपको घर खरीदने या व्यवसाय शुरू करने जैसे बड़े खर्च के लिए लोन आसानी से मिल सकता है:-


बैंक मैनेजर से सम्मान से बात करें - जब आप बैंक मैनेजर से मिले, तो विनम्र और सम्मानजनक से बात करें । उनसे किसी तरह के बहसबाजी न करें ।


मूल दस्तावेज़ प्रदान करें - बैंक मैनेजर अगर दस्तावेजों की जांच करना चाहें, तो उन्हें ऐसा करने दें । इससे पता चलेगा कि आप भरोसेमंद और ईमानदार व्यक्ति हैं ।


ऋण योजना के बारे में बताएं - बैंक मैनेजर को बताएं कि आप किस प्रकार के लोन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं । इससे उन्हें लगेगा आपने लोन स्कीम के बारे में जांच किया है और अच्छी तरह से तैयार हैं ।


उल्लेख करें आपको लोन स्कीम के बारे में कैसे और कहां पता चला - जी हां, यदि आपको किसी विश्वसनीय स्रोत से लोन स्कीम के बारे में पता चला है, तो बैंक मैनेजर को बताएं । इससे होगा कि आप लोन प्राप्त करने के बारे में सूचित और गंभीर हैं ।


बैंक प्रबंधक को समय दें - बैंक मैनेजर से मिलने के बाद, उन्हें अपने लोन प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कुछ समय दें । आप अनुवर्ती कार्रवाई के लिए भविष्य में मिलने का समय मांग सकते हैं ।



FAQ


बैंक से लोन लेने के लिए क्या करें?


बैंक से लोन लेने के लिए बैंक मैनेजर से बात करें ।



बैंक से लोन लेने के लिए कैसे बात करें?


इसके बारे में उपरोक्त में जानकारी दी गई है ।



बैंक से लोन कितने दिन में मिल जाता है?


लगभग 2 से 5 दिन में बैंक से लोन मिल जाता है ।



बैंक से लोन लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?


बैंक से लोन लेने के लिए पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, आय प्रमाण, व्यवसाय प्रमाण आदी लगते है ।



ये भी जानिए:-


बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना है?

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेना है?

सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

सिविल खराब पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है?

होम लोन के लिए सिबिल कितना होना चाहिए?

आधार पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post