सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स लगता है अधिकांश लोग जानना चाहते हैं, क्योंकि अधिकतर लोगों का किसी न किसी बैंक में सेविंग अकाउंट ही होता है । ऐसे तो सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने और निकालने को लेकर किसी तरह का पाबंदी नही है । अर्थात कोई भी सेविंग अकाउंट होल्डर अपने सेविंग अकाउंट में जितना चाहें उतना पैसा जमा और निकाल भी सकता हैं । लेकिन सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स लगता है अगर आपके मन में ये सवाल चल रहे हैं तो पूरी लेख जरूर पढें इस लेख में इस सवाल का जवाब आपको अवश्य मिल जाएगी ।


सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स लगता है?
सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स लगता है?



सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स लगता है?


सेविंग अकाउंट में पैसा रखने पर किसी तरह का टैक्स नही लगता है । परंतु सेविंग अकाउंट से लाभ कमाया गया ब्याज पर टैक्स जरूर लगता है । अर्थात एक वित्तीय वर्ष के दौरान सेविंग अकाउंट से 10 हज़ार रूपए से अधिक ब्याज अर्जित करने पर टैक्स लगता है, जो की यह नियम 60 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्तियो के लिए लागू है । जबकी 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को 50000 हज़ार रूपए तक की ब्याज पर टैक्स छूट है । इससे अधिक ब्याज बनने पर टैक्स कि देनदारी बन जाता है ।



FAQ 


सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा कितना पैसा रख सकते हैं?


सेविंग अकाउंट में हज़ार, लाख, करोड़ जितना मर्जी उतना पैसा रख सकते हैं । लेकिन नगद जमा करने पर लिमिटेशन होती है । ज्यादा से ज्यादा जमा या निकासी के लिए ऑनलाइन सहारा लिया जा सकता है ।



सेविंग अकाउंट में 1 साल में कितना लेनदेन कर सकते हैं?


सेविंग अकाउंट में 1 साल में 10 लाख रूपए से ज्यादा नगद लेन-देन नही कर सकते । अधिकतम लेन-देन के लिए ऑनलाइन सहारा जरूर ले सकते हैं । 



एक आदमी कितना सेविंग अकाउंट रख सकता है?


एक आदमी जितना मर्जी उतना सेविंग अकाउंट अलग-अलग बैंकों में रख सकता है । क्योंकि एक बैंक में एक ही सेविंग अकाउंट खोलने की अनुमती होती है ।



ये भी जानिए:-


बैंक में कितने पैसे पर टैक्स लगता है?

जीएसटी क्या है कितने प्रकार के होते हैं?

महिलाओं के लिए कर मुक्त आय कितनी है?

भारत में महिलाओं के लिए टैक्स स्लैब क्या है?

वर्तमान में कर मुक्त आय की सीमा कितनी है?

महिलाओं के लिए इनकम टैक्स में कितनी छूट है?

सेविंग अकाउंट में कितने पैसे पर टैक्स नही लगता है?

Post a Comment