बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु कितनी है (Bank Mein Khata Kholne Ke Liye Nyuntam Aayu Kitni Hai) अधिकांश लोगों के अलावा माता-पिता और बच्चें भी जानना चाहते हैं । क्योंकि वर्तमान समय की बात किया जाए तो बैंक में खाता खोलने के कई सारे फायदे हैं जैसे की खाते में धन जमा करके ब्याज कमाना या छात्रवृत्ति की राशि, प्रोत्साहन राशि, या अन्य सरकारी योजनाओं की राशि सीधे खाते में प्राप्त किया जा सकता है । बैंक में खाता खुलवाने की न्यूनतम आयु कितनी है जानने आये हैं तो इस लेख में आपके सवाल का जवाब अवश्य मिल जाएगा ।



बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु कितनी है?
बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु कितनी है?




बैंक में खाता खोलने की न्यूनतम आयु कितनी है?


बैंक में खाता खोलने की न्यूनतम आयु खाते के प्रकार और बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न होती है । आम तौर पर, व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होने पर किसी भी बैंक में अपने नाम से बचत खाता खोल सकता  है । हालांकि, कुछ बैंक 18 वर्ष से कम आयु के नाबालिग बच्चों के लिए विशेष खाता खोलने की सुविधा देती है । अर्थात नाबालिग बच्चों को अपने माता-पिता या अभिभावक की सहयोग से खाता खोलने अनुमति दिया जाता है । उदाहरण के तौर पर नाबालिग खाता के बारे में नीचे दिए गए निम्नलिखित बातों से समझ सकते हैं ।


1. अठारह वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए लगभग सभी बैंकों द्वारा दो प्रकार के खाता खोलने की सुविधा दिया जाता हैं । नाबालिग खाता और माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता ।


2. नाबालिग की आयु 10 वर्ष या इससे अधिक है तो वह अपने नाम से खाता खोल सकता है और संचालित भी कर सकता हैं । जबकी 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का खाता संयुक्त रूप से माता-पिता या अभिभावक के साथ खोला जा सकता है और इन्हीं के देखरेख में होती है । इन दोनों प्रकार के खाता में बच्चों के साथ-साथ माता-पिता या अभिभावक के दस्तावेज भी लगते हैं ।


3. बच्चें की आयु अठारह वर्ष पूरी हो जाने के उपरांत बैंकों द्वारा नाबालिग खाते को सामान्य खाते में तब्दील कर दिया जाता है । इसके लिए फिर से केवल बच्चें की दस्तावेज की मांग किया जाता है । नाबालिग खाता सामान्य खाते में तब्दील हो जाने के बाद खाताधारक बच्चा पुर्णतः अपने खाते को नियंत्रण कर सकता है ।



बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से चाहिए?


1. वयस्क खाता के लिए पासपोर्ट साईज नवीनतम फोटों, पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र चाहिए ।


2. नाबालिग खाता के लिए बच्चें का आधार, स्कूल आईडी, जन्म प्रमाण और माता-पिता या अभिभावक का दस्तावेज चाहिए ।



FAQ 


बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?


बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु अठारह वर्ष होनी चाहिए । हालांकि कुछ बैंक अठारह वर्ष से कम आयु के बच्चें को अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ खाता खोलने की सुविधा देता है ।



बच्चों का खाता खोलने के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?


बच्चों का खाता खोलने के लिए सबसे अच्छा बैंक भारतीय स्टेट बैंक है । जिसमें 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का पहला कदम बचत खाता और 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों का पहली उड़ान बचत खाता खोलने की सुविधा मिलती है ।




ये भी जानिए:-


बच्चों का बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

आधार कार्ड से खाता कैसे खोलें?

घर बैठे बैंक में खाता कैसे खोलें?

जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें?

बिना बैंक जाए खाता कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें?

बिना पैन कार्ड के खाता कैसे खोले?

मोबाइल से जनधन खाता कैसे खोलें?

एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें

मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें?

भारतीय स्टेट बैंक में खाता कैसे खोलें

Post a Comment