क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें (Credit Card Band Kaise Karein) जानने आये हैं तो सबसे पहले आपका बहुत-बहुत स्वागत है । जैसा की आपको पता होगा, आज के दौर में क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया आसान होने के कारण हमलोग एक साथ कई क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं, परंतु एक साथ सभी क्रेडिट कार्ड को संभाल पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है । अगर आपने बिना सोचे समझे गलत क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर लिये हैं या क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने में परेशानी आ रहा है, या कार्ड गुम हो गया है या अन्य किसी कारण से अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, इस आर्टिकल में जानकारी मौजूद है किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे बंद किया जा सकता है



क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें (Credit Card Band Kaise Karein)
क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें (Credit Card Band Kaise Karein)




क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे करें?


किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित तरीको से बंद कराये जा सकते हैं:- 


1 आफलाइन क्रेडिट कार्ड बंद करें


जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड है, उसके बैंक शाखा में जाना होगा, वहां पर बैंक कर्मचारी से क्रेडिट कार्ड को बंद करने का अनुरोध करना होगा । बैंक शाखा में जाते समय साथ में क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी डाक्यूमेंट को अवश्य ले जायें, जिसे आप बंद करवाना चाहते हैं ।



2. बैंक कस्टमर केयर नंबर की मदद से क्रेडिट कार्ड बंद करें


जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड बंद कराना चाहते हैं, उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर दिये गए कस्टमर केयर नंबर की सहायता से भी क्रेडिट कार्ड बंद कराया जा सकता है । बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर काॅल करने के क्रम में क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी पूछा जाता है, जिसके बाद क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया जाता है । 



3. ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बंद करें


सभी बैंक अपने ग्राहको को नेटबैकिंग और मोबाइल बैंकिंग के उपयोग से क्रेडिट कार्ड बंद करने की सुविधा देता है । इन तरीकों से घर बैठे क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकते हैं ।



क्रेडिट कार्ड बंद कराने से पहले, निम्नलिखित बातों पर ध्यान जरूर दें:-


1. नवीनतम क्रेडिट बैलेंस चेक अवश्य लें ।

2. रिवॉर्ड पॉइंट को तुरंत प्राप्त कर करें ।

3. बकाया राशि का पुरा भुगतान जरूर कर दें ।

4. बंद हेतु आवेदन के बाद कार्ड का उपयोग ना करें ।



क्रेडिट कार्ड बंद होने में कितना दिन लगता हैं?


आरबीआई के दिशा-निर्देश के मुताबिक क्रेडिट कार्ड बंद होने में लगभग 07 दिन का समय लगता है । अगर बैंक इतना समय तक कार्ड बंद नही करता है, तो ग्राहक को प्रतिदिन 500 रूपए जुर्माना देना होगा ।




ये भी जानिए:-


एटीएम कार्ड के फायदे और नुकसान

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के फायदे नुकसान

Post a Comment