Mobikwik वाॅलेट क्या है आपको नही पता तो अवश्य जानना चाहिए जी हां दोस्तो आनलाईन डिजीटल लेन-देन सेवाओ का लाभ उठाने के लिए आज के समय मे इंटरनेट से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त होना जरूरी बन गया है तभी आप आनलाईन बैंकिंग सेवाओ का बेहतर लाभ उठा सकते है दोस्तो Mobikwik ऐप की बात किया जाए तो इस ऐप को अप्रैल 2009 मे बिपिन प्रीत सिंह द्वारा लांच किया गया था जो की एक प्राइवेट कंपनी है तथा आज के समय मे पचास मिलियन से भी ज्यादा भारतीय लोग Mobikwik ऐप का इस्तेमाल कर रहे है चलिए विस्तार से बात करते है Mobikwik ऐप क्या है और Mobikwik ऐप मे मौजूद Mobikwik वाॅलेट क्या है इसके उपयोग और फायदे के विषय मे जानते है!


Mobikwik वाॅलेट क्या है जानिए इसके फायदे
Mobikwik वाॅलेट की जानकारी



ये भी पढे- वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है?

ये भी पढे- फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है?


Mobikwik App क्या है?


Mobikwik द्वारा अपने यूजर को बैंकिंग सेवाओ के साथ-साथ आनलाईन मोबाइल रीचार्ज, डीटीएच रीचार्ज, बिजली बिल भुगतान, गैस बिल भुगतान तथा किसी भी प्रकार के टिकट बुकिंग और वाॅलेट जैसी सर्विस प्रदान कराता है चलिए आगे जानते है Mobikwik वाॅलेट क्या है!


Mobikwik Wallet क्या है?


जी हां दोस्तो जब आप Mobikwik ऐप मे अकाउंट बना लेते है तो Mobikwik ऐप के अंदर Mobikwik की तरफ से एक वाॅलेट उपलब्ध कराया जाता है जो की एक बटूए की तरह होता है वाॅलेट मे पैसे एड रख सकते है मतलब आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से Mobikwik वाॅलेट मे पैसे ऐड कर सकते है तथा किसी दूसरे व्यक्ति से अपने वाॅलेट मे पैसे मंगा और भेज सकते है दोस्तो Mobikwik ऐप मे मोबाइल रीचार्ज से लेकर विभिन्न प्रकार के रीचार्ज, बुकिंग और बिल पेमेंट जैसी सुविधाए दी जाती है आप इन सभी कामो को Mobikwik वाॅलेट के पैसो का उपयोग करके पेमेंट कर सकते है Mobikwik वाॅलेट की खास बात ये भी है Mobikwik ऐप मे मौजूद वाॅलेट से लिंक एक American Express Card भी होता है चलिए आगे जानते है यह कार्ड किस टाईप का कार्ड होता है और किस प्रकार मिलता है!


Mobikwik Blue American Express Card क्या है किस टाईप का कार्ड होता है?


Mobikwik अकाउंट को फूल KYC जो की आधार कार्ड और पेन कार्ड के जरिए खूद से दो मिनट मे करने के उपरांत Blue American Express CARD अकाउंट मे दिखने लगता है जो की एक वर्चुअल कार्ड होता है यह कार्ड Mobikwik वाॅलेट से लिंक होता है इसलिए इस कार्ड का यूज केवल आनलाईन शापिंग, रीचार्ज और बिल पेमेंट मे कर सकते है!


Mobikwik App यूज करने के फायदे


  • Mobikwik ऐप मे मौजूद मोबाइल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, टिकट बुक, गैस बूक, बिजली बिल भुगतान इत्यादी ऑप्शन मिल जाती है तथा ये सारे कामो को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है!


  • Mobikwik की तरफ से रीचार्ज, बिल पेमेंट पर हमेशा कैसबैक और रिवार्ड जैसी ऑफर हमेशा यूजर को मिलते रहता है आप इसका फायदा अवश्य उठा सकते है!


  • QR कोड स्कैन के माध्यम से सामने वाले के वाॅलेट मे पैसे भेजा जा सकता है तथा UPI वर्चुअल एड्रेस के जरिए बिल पेमेंट तथा पैसो की आदान-प्रदान किया जा सकता है!


  • Mobikwik अकाउंट मे एक वर्चुअल कार्ड मिल Mobikwik की तरफ से यूजर के लिए उपलब्ध कराया जाता है जिसका उपयोग आनलाईन ख़रीदारी एवं अन्य प्रकार के बिल पेमेंट मे इस्तेमाल किया जा सकता है!


  • आजकल Mobikwik द्वारा Zip Loan दिया जा रहा है आप Mobikwik से वाॅलेट मे Loan ले सकते है और समय पर चूकता कर सकते है!

Post a Comment