क्रेडिट कार्ड बनवाने में क्या क्या लगता है?

क्रेडिट कार्ड बनवाने में क्या क्या लगता है (Credit Card Banane Ke Liye Kya Kya Lagta Hai) अधिकांश लोग जानना चाहते हैं । क्योंकि क्रेडिट कार्ड के जरिए आनलाइन और ऑफलाइन विभिन्न प्रकार के बिलों की भुगतान के अलावा जरूरत पड़ने पर एटीएम मशीन से नगद कैश निकालने में उपयोग किया जा सकता है । अगर आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं तो इसके लिए पात्रता शर्तों के बारे में अवश्य जानना चाहिए । अर्थात किसी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता वित्तीय संस्थाओ की ओर से बनाये गये पात्रता शर्तों को पूरा करने पर क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाता है । आइयें जानते हैं किसी भी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थाओ की क्रेडिट कार्ड बनवाने की पात्रता क्या है यानी क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं




क्रेडिट कार्ड बनवाने में क्या क्या लगता है?
क्रेडिट कार्ड बनवाने में क्या क्या लगता है?




क्रेडिट कार्ड बनवाने में क्या क्या लगता है?


1. पासपोर्ट साइज फोटो


क्रेडिट कार्ड आवेदन करते समय पासपोर्ट साईज नवीनतम फोटो उपलब्ध कराना होता है । बैंक अपनी आवश्यकता अनुसार दो या तीन पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो की मांग कर सकता है ।


2. पहचान प्रमाण पत्र


क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पहचान प्रमाण पत्र का होना अत्यंत आवश्यक है । यानी आवेदनकर्ता के पास पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक दस्तावेज और पैन कार्ड का होना ज़रूरी है ।


3. निवास प्रमाण पत्र


पहचान प्रमाण पत्र के साथ-साथ निवास प्रमाण पत्र का होना भी अत्यंत आवश्यक है । निवास प्रमाण के माध्यम से ही बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा आवश्यकता पड़ने पर ग्राहक से संपर्क किया जाता है । निवास प्रमाण पत्र के रूप में बिजली बिल या अन्य दस्तावेज की एड्रेस पुरक बन सकते हैं ।


4. आय प्रमाण पत्र


क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आय प्रमाण पत्र रशीद भी देना ज़रूरी होता है । इसके आधार पर ही बैंक या अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता वित्तीय संस्थाओ द्वारा क्रेडिट लिमिट बनाई जाती है । जैसे कि आय प्रमाण पत्र के रूप में आईटीआर दस्तावेज, सैलरी स्लिप दिया जा सकता है ।


5. बैंक स्टेटमेंट


आय प्रमाण पत्र के अलावा बैंक स्टेटमेंट भी उपलब्ध कराना होता है । बैंक स्टेटमेंट की लेनदेन के आधार पर चेक किया जाता है कि, आवेदन की ऋण चुकौती की क्षमता कितनी है ।  बैंक स्टेटमेंट के रूप में पिछले 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट दस्तावेज को प्रस्तुत करना होता है । 




ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तें

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाये?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या खरीद सकते हैं?

SBI क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?

क्या SBI क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post