पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार के खाते खोले खाते हैं?

पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार के खाते खोले जाते हैं अधिकांश लोग जानना चाहते हैं । जी हाँ अगर आप एक भारतीय हैं तो पोस्ट ऑफिस में कौन-कौन से खाते खोले जाते हैं अवश्य जानकारी होनी चाहिए । क्योंकि हमलोगों को अच्छी तरह पता है, पोस्ट ऑफिस हमारे देश भारत का सरकारी संस्था है, जहाँ पर वर्तमान समय में बैंकिंग सुविधाये भी दिया जा रहा है । अर्थात अन्य बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस में कई प्रकार के खाता खुलवाकर अपने जमा धन पर ब्याज के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठाया जा सकता है । पोस्ट ऑफिस में खाते कितने प्रकार के होते हैं जानने आये हैं तो पूरी लेख जरूर पढें, इस लेख में इसका जबाव मिल जाएगी ।



पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार के खाते खोले खाते हैं?
पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार के खाते खोले खाते हैं?




पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार के खाते खोले जाते हैं?


पोस्ट ऑफिस में निम्नलिखित प्रकार के खाते खोले जाते हैं:-


1. पोस्ट ऑफिस बचत खाता


पोस्ट ऑफिस में बचत खाता एक प्रकार का ऐसा खाता है, जिसे अधिक से अधिक लोग खुलवाते हैं, क्योंकि वर्तमान समय में इस खाते में जमा धन पर 4% ब्याज दिया जा रहा है, जो की अन्य बैंकों के बचत खाता पर मिलने वाले ब्याज दर से काफ़ी ज्यादा है । इस खाते के लिए विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सुविधाएं भी मिल जाती है ।


2. वरिष्ठ नागरिक बचत खाता


वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खासतौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियो को ऑफर किया जाता है । इस खाते में जमा धन पर 8.2% तक ब्याज दिया जाता है । इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं है परंतु अधिकतम राशि 15,00000 तक निर्धारित जरूर है ।


3. सुकन्या समृद्धि खाता


सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लड़कियो का खाता खोला जाता है । इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रूपए की निवेश पर 8.0% तक ब्याज बनाया जाता है । सुकन्या समृद्धि खाता के सबसे बड़ा फायदा ये है कि जमा-ब्याज पर टैक्स नही लगता और बीच में खाते को बंद कराकर पुरा पैसा वापस लिया जा सकता है ।


4. राष्ट्रीय बचत पत्र खाता


राष्ट्रीय बचत पत्र योजना के अंतर्गत सिंगल व्यक्ति या नाबालिग बच्चे खाता खोलकर 5 वर्षो तक निवेश करके 7.7% तक ब्याज हासिल कर सकता है । इस खाते में निवेश करने की न्यूनतम राशि 100 रूपये है, जबकी अधिकतम राशि निर्धारित नही है । 


5. किसान विकास पत्र खाता


यह योजना भले ही किसानो के लिए है, परंतु इसमें अन्य लोग भी न्यूनतम 1000 रूपए निवेश करके 7.5% ब्याज प्राप्त कर सकता है । इस खाते में निवेश करने की अधिकतम राशि निर्धारित नहीं है । इस योजना में शामिल होकर 10 वर्षों में दोगुना पैसा बनाया जा सकता है या बीच में आवश्यकता पड़ने पर निकाला भी जा सकता है ।


6. मासिक आय खाता


इस योजना के तहत खाते में जमा की गई राशि के बदले, अगले 5 वर्षो तक, हरेक महीने ब्‍याज के रूप में एक निश्चित रकम दिया जाता है । और 5 वर्ष के बाद जमा धन वापस भी दे दिया जाता है । इस योजना में निवेश करने पर 7.4% ब्याज का लाभ दिया जा रहा है । 


7. सावधि जमा खाता


इस खाते को न्यूनतम 200 रूपये से खुलवाया जा सकता है । और इसमें निवेश करने के लिए अलग-अलग अवधि और ब्याज दर रखी गई है । जैसे की 5 वर्षों की निवेश पर अधिकतम 7.0% दिया जाता है । इस प्रकार के खाते किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किया जा सकता है । 


8. आवर्ती जमा खाता


पोस्ट ऑफिस के इस खाते में हरेक महीने एक निश्चित रकम निश्चित अवधि तक जमा करना होता है, जिसपर प्रतिवर्ष 6.5% की ब्याज दर है । यह खाता सिंगल या ज्वाइंट भी खुलता है ।


9. सामान्य भविष्य निधि खाता


सामान्य भविष्य निधि खाता यानि पीपीएफ योजना में निर्धारित अवधि 15 साल की है और इसमें 7.1% ब्याज दर प्रदान किया जा रहा है ।  पीपीएफ में निवेश करने की न्यूनतम धनराशि 500 रूपये और अधिकतम 1,50,000 रूपए तक है ।


10. राष्ट्रीय पेंशन योजना खाता


पोस्ट ऑफिस द्वारा यह योजना रिटायरमेंट के बाद लाभ पहुंचाने के लिए बनाया है । इसका लाभ केवल रिटायरमेंट व्यक्ति ही ले सकता है । राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश पर टैक्स में कुछ छूट मिल जाता है और इसमें निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है ।



FAQ


पोस्ट ऑफिस में खाता कौन खोल सकता है?


पोस्ट ऑफिस में कोई भी भारतीय नागरिक ज़रूरी दस्तावेजों के जरिए खाता खोल सकता है ।



क्या मैं डाकघर में संयुक्त खाता खोल सकता हूं?


जी हाँ, डाकघर में बचत योजना के तहत संयुक्त खाता खोल सकते हैं ।



पोस्ट ऑफिस में बचत खाते पर कितना ब्याज मिलता है?


पोस्ट ऑफिस में बचत खाते पर 4% की दर से ब्याज मिलता है ।



क्या मैं किसी भी पोस्ट ऑफिस से पैसे निकाल सकता हूँ?


जी हां, आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से पैसे निकाल सकते हैं ।



ये भी जानिए:-


पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस में आरडी पर कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस में एफडी पर कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस में चालू खाते में कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट चाहिए

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post