बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या लगता है?

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या लगता है (Bank Main Khata Kholne Ke Liye Kya Kya Lagta Hai) इस लेख में जानकारी दी गई है । जी हाँ आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास बैंक खाता होना अत्यंत आवश्यक है । यदि आप अभी तक बैंक खाता नहीं खुलवाया है एक नया बैंक खाता खोलने की मन बना लिये हैं तो, बैंक जाने से पहले जरूर पता होनी चाहिए कि बैंक में खाता खोलने की योग्यता क्या है और बैंक में खाता खोलने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं । तो चलिए देर किए बिना जल्दी से जान लेते हैं किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगते हैं और बैंक में खाता कैसे खुलता है



बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या लगता है?
बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या लगता है?




बैंक मे खाता खोलने की योग्यता क्या है?


1. खाता खुलवाने वाले के पास सरकार द्वारा प्रमाणित वैध दस्तावेज होना चाहिए ।


2. वयस्क खाता खोलने के लिए पहचान प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।


3. नाबालिग खाता खोलने के लिए बच्चे की पहचान के अलावा गार्जियन के दस्तावेज देना अनिवार्य है ।



बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या लगता है?


1. वयस्क खाता खोलने के लिए पहचान प्रमाण के रूप में आधार, वोटर, ड्राइविंग लाइसेंस, इंडियन पासपोर्ट, नरेगा जाॅब कार्ड इनमें से कोई एक और निवास प्रमाण के लिए बिजली बिल के अलावा पासपोर्ट साईज नवीनतम फोटो, पैन कार्ड एवं न्यूनतम जमा राशि लगते हैं ।


2. अठारह साल से कम नाबालिग खाता के लिए बच्चे का फोटो, आधार कार्ड, स्कूल आईडी और गार्जियन के दस्तावेज के अलावा न्यूनतम जमा राशि लगते हैं ।



किसी भी बैंक में खाता कैसे खुलता है?


बैंक के शाखा में जाना होता है, जहां पर शाखा कर्मचारी से न्यू अकाउंट ओपनिंग फार्म लेकर फार्म में पुरी डिटेल भरने और उसके साथ ज़रूरी दस्तावेज संग्लन करके, संग्लन फार्म और न्यूनतम राशि शाखा कर्मचारी के पास जमा करने के दौरान बैंक में खाता खुल जाता है । या किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए उसके ऑफिशियल वेबसाइट के उपयोग किया जा सकता है ।



FAQ


नया खाता खोलने के लिए कितने फ़ोटो लगते हैं?


अधिकांश बैंकों में नया खाता खोलने के लिए आमतौर पर एक फोटो लगते हैं ।



बैंक में खाता खोलने के लिए कितने रूपए लगते हैं?


बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम 100 रूपए से लेकर 10000 रूपए लगते हैं । जो की प्रत्येक बैंकों में भिन्न-भिन्न हो सकते हैं ।



बैंक में खाता खोलने के लिए कितनी उम्र की आवश्यकता होती है?


बैंक में खाता खोलने के लिए कम से कम अठारह वर्ष की उम्र की आवश्यकता होती है । हालांकि वर्तमान समय में लगभग सभी बैंक बच्चों को भी खाता खोलने की सुविधा दे रही है ।



क्या बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड जरूरी है?


जी हाँ, बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड ज़रूरी है । हालांकि आधार कार्ड नही रहने पर इसके जगह दूसरा डाक्यूमेंट दिया जा सकता है, जैसे की वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इंडियन पासपोर्ट, नरेगा जाॅब कार्ड आदि ।



नया बैंक खाता खोलने में कितने दिन लगते हैं?


नया बैक खाता खोलने में कम से कम 05 से 07 दिनों का वक्त लगता है । अर्थात बैंक में आवेदन करने के दौरान बैंक की ओर से आवेदनकर्ता के घर के एड्रेस वेरीफिकेशन किया जाता है । इसके लिए पोस्ट ऑफिस के जरिए लेटर भेजा जाता है । जिसे प्राप्त करने के उपरांत बैंक में ले जाकर दिखाने पर खाता खोल दिया जाता है । संपष्ट है कि इस प्रक्रिया में एक सप्ताह का समय लग जाता है ।



ये भी जानिए:-


आधार कार्ड से खाता कैसे खोलें?

घर बैठे बैंक में खाता कैसे खोलें?

जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें?

बिना बैंक जाए खाता कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें?

बिना पैन कार्ड के खाता कैसे खोले?

मोबाइल से जनधन खाता कैसे खोलें?

एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें

मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें?

भारतीय स्टेट बैंक में खाता कैसे खोलें

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post