पेटीएम वाॅलेट और पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?

पेटीएम वाॅलेट और पेमेंट बैंक में क्या अंतर है यदि आप एक पेटीएम ऐप यूजर है तो इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए जी हां दोस्तो एक समय था लोग कैस लेकर चलते थे तथा छोटी-बड़ी चीजो को खरीदने के लिए पाॅकेट से पैसे निकाल कर चूकाना परता था लेकिन आज के समय मे लोग कैस लेकर चलना बंद कर दिया अब लोग पेटीएम ऐप मे मिलने वाली सर्विस वाॅलेट और पेमेंट बैंक का उपयोग करने लगे है शायद आपको पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक के बारे मे जानकारी अवश्य होगी अगर यदि आपको पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है इसके विषय मे अच्छे से नही पता है तो सबसे प्रथम नीचे दिये गए लिंक पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट क्या है इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करे क्योंकि इस आर्टिकल मे केवल मै पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में अंतर क्या है इसपर बात करने जा रहा हूं!



पेटीएम वाॅलेट और पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?
पेटीएम वाॅलेट और पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?



Read- पेटीएम वाॅलेट क्या है?

Read- पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है?


पेटीएम वाॅलेट और पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?


  • पेटीएम वाॅलेट एक बटूए की तरह होता है जबकी पेटीएम पेमेंट बैंक अन्य बैंको के सेविंग अकाउंट की तरह होता है!


  • पेटीएम ऐप मे मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस से अकाउंट खूद से बनाने और मिनिमम केवाईसी के उपरांत पेटीएम वाॅलेट का उपयोग किया जा सकता है जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पाने के लिए पेटीएम केवाईसी सेन्टर पर जाकर फूल केवाईसी कराना आवश्यक जरूरी होता है!


  • पेटीएम वाॅलेट मे महीने मे मात्र दस हजार रूपए तक ऐड रख सकते है और खर्च किया जा सकता है जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक मे एक लाख रुपए तक रखने के साथ साथ खर्च भी किया जा सकता है!


  • पेटीएम वाॅलेट मे ऐड रूपए पर ब्याज नही मिलता जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक मे जमा रूपए पर ब्याज दिया जाता है!


  • पेटीएम वाॅलेट से किसी भी बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज लगता है जबकी पेटीएम पेमेंट बैंक से किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज नही लगता!


  • पेटीएम पेमेंट बैंक के लिए चेक बूक, फिज़िकल रूपए डेबिट कार्ड जैसे फैसिलिटी दी जाती है जबकि पेटीएम वाॅलेट के लिए ऐसी फैसिलिटी बिल्कुल नही दिया जाता है!


  • पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट के जरिए आवर्ती जमा खाता खूद से ओपेन किया जा सकता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post