केंद्रीय बैंक की परिभाषा, कार्य, महत्व, उद्देश्य जानने आये हैं तो आपको शायद पता होगा, किसी भी देश में एक केंद्रीय बैंक अवश्य होता है, जैसे की हमारे देश में भारतीय रिज़र्व बैंक को केंद्रीय बैंक कहा जाता है । अक्सर प्रतियोगिता परीक्षाओ में केंद्रीय बैंक का परिभाषा, कार्य, महत्व, उद्देश्य से संबंधित सवाल पुंछे जाते हैं । यदि आप प्रतियोगिता परिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख में केंद्रीय बैंक का अर्थ, केंद्रीय बैंक की परिभाषा, केंद्रीय बैंक कार्य, केंद्रीय बैंक के महत्व, केंद्रीय बैंक के उद्देश्य और केंद्रीय बैंक की विशेषताएं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी जानने को मिलेगी ।



केंद्रीय बैंक की परिभाषा, कार्य, महत्व, उद्देश्य
केंद्रीय बैंक की परिभाषा, कार्य, महत्व, उद्देश्य




केंद्रीय बैंक का अर्थ (Meaning Of Central Bank In Hindi)


केंद्रीय बैंक किसी भी देश या अन्य क्षेत्र का वह मौद्रिक प्राधिकरण होता है, जिसके द्वारा उस देश की मुद्रा नीति का संचालन और समस्त बैंकों की बैंकिंग प्रणालियों पर नियंत्रण किया जाता है, और केंद्रीय बैंक के पास मुद्रा आपूर्ति पर एकाधिकार होता है ।



केंद्रीय बैंक के परिभाषा (Definition Of Central Bank In Hindi)


केंद्रीय बैंक उस सर्वोच्च बैंक को कहा जाता है जिसका प्रमुख कार्य मुद्रा तथा साख़ का नियमन करना होता है । भारत में केंद्रीय बैंक की स्थापना वर्ष 1935 में किया गया था, जिसके बाद से रिज़र्व बैंक देश में केंद्रीय बैंक के रूप में कार्य करते आ रहा है ।



केंद्रीय बैंक के कार्य (Functions Of Central Bank In Hindi)


1. देश का नोट जारी करना ।

2. देश की आर्थिक स्थिति पर ध्यान रखना ।

3. जनता के हितों की रक्षा करना ।

4. व्यापारिक बैंक को ऋण देना ।

5. विदेशी मुद्रा कोषो का संरक्षण करना ।



केंद्रीय बैंक के महत्व (Importance Of Central Bank In Hindi)


केंद्रीय बैंक किसी भी देश के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण और सर्वोच्च संस्था माना जाता है, क्योंकि केंद्रीय बैंक बिना किसी लाभ और स्वार्थ के बैंकिंग एवं वित्तीय संरचना के व्यवस्थापन, संचालन, पर्यवेक्षण, विनियमन और विकास में अहम योगदान निभाता है ।



केंद्रीय बैंक के उद्देश्य (Objectives Of The Central Bank In Hindi)


1. बिना हित के देश की आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कार्य करना ।


2. देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में सरकार को ऋण और सलाह देकर मदद करना ।


3. दिशा-निर्देश जारी करके देश में बैंकिंग व्यवस्था को बनाये रखना ।


4. विदेशी मुद्रा विनिमय दर को स्थिर रखने के उद्देश्य से विदेशी मुद्राओं को खरीदना और बेचता ।


5. व्यापारिक बैंकों को अंतिम ऋण देकर मदद करना भी इसके मुख्य उद्देश्य में से एक है ।



केंद्रीय बैंक की विशेषताएं (Features Of Central Bank In Hindi)


केंद्रीय बैंक देश की मौद्रिक नीति को लागू करता हैं और मुद्रा आपूर्ति को नियंत्रित करता है, जो की कम मुद्रास्फीति और स्थिर जीडीपी विकास को बनाए रखने के लिए ज़रूरी है । व्यापक आधार पर, केंद्रीय बैंक ब्याज दरों को प्रभावित करता हैं और पूरे अर्थव्यवस्था में उधार देने और उधार लेने की लागत को नियंत्रित करने के लिए खुले बाजार के संचालन में भाग लेता है ।

Post a Comment