कोटक महिंद्रा बैंक के फायदे Kotak Mahindra Bank Ke Fayde के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं । जी हाँ, आपने कोटक महिंद्रा बैंक के बारे में जरूर सुना होगा या इसकी शाखाए देखी होगी । शायद आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि, कोटक महिंद्रा बैंक में खाता खुलवाने से क्या फायदे हो सकते हैं । तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है । क्योंकि इस आर्टिकल में हम विस्तारपूर्वक बात करेंगे कोटक महिंद्रा बैंक से क्या फायदा है और साथ में कोटक महिंद्रा बैंक से संबंधित अन्य चीजो पर भी चर्चा करेंगे ताकि आपको कोटक महिंद्रा बैंक से मिलने वाले फायदे के बारे में अच्छी तरह पता हो सके ।



कोटक महिंद्रा बैंक के फायदे Kotak Mahindra Bank Ke Fayde
कोटक महिंद्रा बैंक के फायदे Kotak Mahindra Bank Ke Fayde




कोटक महिंद्रा बैंक क्या है Kotak Mahindra Bank Kya Hai


कोटक महिंद्रा बैंक एक भारतीय प्राइवेट लिमिटेड कमर्शियल बैंक है । जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है और इसकी शाखाएं देश के सभी शहरों में स्थित है । कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा ग्राहको को कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा दिया जाता है । इसके अलावे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बीमा, धन प्रबंध आदि प्रकार के बैंकिंग उत्पाद और वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है । कोटक महिंद्रा बैंक पूंजीकरण के हिसाब से देश का तिसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है । कोटक महिंद्रा बैंक की राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 1,780 से अधिक शाखाएं और 2,963 से अधिक एटीएम है । तथा कोटक महिंद्रा बैंक अपनी बेहतरीन बैंकिंग सेवाओ के बदौलत दिन-प्रतिदिन अपना विस्तार बहुत तेज़ी से कर रहा है ।



कोटक महिंद्रा बैंक के फायदे Kotak Mahindra Bank Ke Fayde


कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा Saving Edge, Saving Pro, Saving Ace और 811 Zero Balance Account खोलने की सुविधा दिया जाता है ।


कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहको को 811 Zero Balance Account ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से खोलने की सुविधा देता है ।


कोटक महिंद्रा बैंक 811 Zero Balance खाताधारकों को वर्चुअल डेबिट कार्ड अन्य खाताधारकों को फिजिकल डेबिट कार्ड प्रदान मुहैय्या कराता है ।


कोटक महिंद्रा बैंक अपने खाताधारकों को चेक बुक की सुविधा देता है । इसके अलावे नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी बेहतरीन सेवाएं भी देता है ।


कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड की फैसिलिटी भी दिया जाता है । जिसमें सबसे अच्छा कोटक रॉयल सिगनेचर क्रेडिट कार्ड है ।


कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा सेविंग अकाउंट पर अधिकतम 6% तक ब्याज और फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 7.00 % इंटरेस्ट देती है ।


कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा 50000 से लेकर 25 लाख रूपय तक के लोन दिए जाते हैं । जो की कम समय में पास कर दिया जाता है । तथा लोन की ब्याज दरें 10.99% से शुरू होती है । 


कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की सुविधा भी देती हैं । यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित बीमा कंपनियों में से एक है ।



कोटक महिंद्रा बैंक के नुकसान Kotak Mahindra Bank Ke Nuksan


कोटक महिंद्रा बैंक 811 सेविंग अकाउंट में केवल 20000 तक का ही महीने में लेनदेन कर सकते हैं ।


अठारह वर्ष से कम की आयु पर कोटक महिंद्रा बैंक में 811 सेविंग अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं ।


आधार कार्ड और पैन कार्ड नही रहने पर कोटक महिंद्रा बैंक में अकाउंट नही खुलवाया जा सकता है ।



FAQ


क्या कोटक महिंद्रा एक प्राइवेट बैंक है?


जी हाँ, कोटक महिंद्रा बैंक एक प्राइवेट लिमिटेड बैंक है ।



कोटक 811 खाता खोलने के क्या फायदे हैं?


यह एक डिजिटल बचत खाता है, जिसे शुन्य रूपए में ऑनलाइन कोटक बैंक के ऑफिशियल बेवसाइट के जरिए पांच मिनट में खोला जा सकता है । इसके लिए वर्चुअल डेबिट कार्ड मिल जाता है, और इस कार्ड का उपयोग ऑनलाइन बिल पेमेंट में किया जा सकता है ।



कोटक महिंद्रा की ब्याज दर कितनी है?


कोटक महिंद्रा बैंक आम नागरिकों को सालाना 2.75% से लेकर 7% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.25 से लेकर 7.75% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर फिक्स्ड डिपॉज़िट प्रदान करता है ।



क्या मैं बिना पैन कार्ड के 811 खाता खोल सकता हूं?


बिना पैन कार्ड के 811 खाता नहीं खोल सकते हैं ।



कोटक महिंद्रा बैंक में बैंक खाता खोलने के लिए क्या मुझे पैन कार्ड चाहिए?


जी हाँ, कोटक महिंद्रा बैंक में खाता खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए ।



कोटक महिंद्रा बैंक में खाता खोलने के लिए दस्तावेज कौन-कौन से चाहिए?


कोटक महिंद्रा बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, इ-मेल आईडी, सिग्नेचर आदी चाहिए ।



ये भी जानिए:-


एयू बैंक की जानकारी

फिनो बैंक की जानकारी

बंधन बैंक की जानकारी

इंडसइंड बैंक की जानकारी

एक्सिस बैंक की जानकारी

फेडरल बैंक किस देश का है

उत्कर्ष फाइनेंस बैंक क्या है?

कोटक महिंद्रा बैंक कैसा बैंक है

Post a Comment