स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (State Bank Mein Khata Kholne Ke Liye Kya Kya Document Chahiye) इसपर बात करना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे पुराना और विश्वसनीय सरकारी बैंक है । इसलिए अधिकांश लोग अपना बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक में ही खुलवाना चाहते हैं । अगर आप भी स्टेट बैंक यानी एसबीआई में खाता खुलवाने की सोच रहें हैं और एसबीआई में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगता है जानना चाहते हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख में जानकारी मिल जाएगी स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए कौन-कौन सी दस्तावेज चाहिए



स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए
स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए




स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?


स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना चाहिए:


1. पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो ।


2. पहचान और निवास प्रमाण पत्र (आधार, वोटर, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड आदी) ।


3. पेन कार्ड और न्यूनतम जमा राशि ।



भारतीय स्टेट बैंक में खाता कैसे खोलें


स्टेट बैंक के नज़दीकी शाखा में जाकर न्यू अकाउंट ओपनिंग फाॅर्म लेने और उसमें सही सही जानकारी भरने एवं अनिवार्य दस्तावेज़ को संलग्न करके बैंक कर्मचारी के पास जमा करना होता है, जिसके बाद खाता खोल दिया जाता है । इसके अलावे ऑनलाइन स्टेट बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है ।



FAQ


SBI बैंक में खाता खोलने की उम्र क्या है?


एसबीआई बैंक में 0 से लेकर 10 वर्ष की उम्र वाले बच्चे संयुक्त रूप से अभिभावक के साथ एसबीआई के पहला कदम बचत खाता खोल सकता है । इसके अलावा 10 वर्ष से अधिक उम्र वाले नाबालिग पहली उड़ान बचत खाता एवं बालिग कोई भी बचत खाता आसानी से खोल सकता है ।



स्टेट बैंक में खाता कितने रुपए से खुलता है?


स्टेट बैंक में खाता 500 से लेकर 2000 रूपए तक से खुलता है । जनधन योजना के तहत जीरो रूपए से भी खुलता है । यानी स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा देता है, और प्रत्येक खाता खोलने की न्यूनतम जमा राशि अलग-अलग है ।




ये भी जानिए:-


SBI में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए?

जीरो बैलेंस अकाउंट कौन सी बैंक में खुलता है?

SBI जीरो बैलेंस खाता में कितना पैसा रख सकते है?

SBI एटीएम कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

बैंक से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?

Post a Comment