SBI क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें (SBI Credit Card Kaise Band Karein) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों आज-कल क्रेडिट कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हैं, इसलिए कई लोग एक साथ कई क्रेडिट कार्ड बना लेते है, जिसके कारण समय पर बिल भुगतान में परेशानी होने लगती है, और क्रेडिट कार्ड की वजह से कर्ज की जाल में फंसना पड़ जाता है । कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिना सोचे समझे गलत क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर लेते हैं, और बाद में अफसोस करने लगते हैं । अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता है, आपने गलत क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर लिया है या क्रेडिट कार्ड गुम हो गया है, या एक से अधिक क्रेडिट कार्ड बनाने के बाद परेशानी महसूस कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े । इस लेख में SBI क्रेडिट कार्ड बंद करने का तरीका के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड भी इसी प्रक्रिया से बंद कराये जा सकते हैं ।



SBI क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें (SBI Credit Card Band Kaise Karein)
SBI क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें (SBI Credit Card Band Kaise Karein)




एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें?


SBI क्रेडिट कार्ड बंद कराने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे बेहतर और सरल तरीका निम्नलिखित प्रकार है:-


1. ऑफलाइन एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करें


एसबीआई के नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक अधिकारी से क्रेडिट कार्ड को बंद करने का अनुरोध करना होता है । याद रखे बैंक शाखा जाते समय अपने क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी दस्तावेजों को साथ में ले जाना होगा, जिसे आप बंद करवाना चाहते हैं । या एसबीआई के हेल्पलाइन नंबर 18601801290, 18605001290, 18001801290, 39020202 पर काॅल करके क्रेडिट कार्ड को बंद कराना होगा । इसके लिए क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी पूछा जाएगा, और सही-सही जानकारी देना भी परेगा, लेकिन ध्यान देने योग्य बाते ये हैं की अपना ओटीपी शेयर करने से बचना होगा ।


2. ऑनलाइन एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करें


ऑनलाइन एसबीआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद किया जा सकता है, या एसबीआई ऐप की मदद से भी क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकते हैं, जो की प्लेस्टोर पर SBI Card के नाम से ऐप मौजूद है ।



एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद कराने से पहले, निम्नलिखित बातों पर ध्यान अवश्य दें:-


1. नवीनतम क्रेडिट बैलेंस चेक अवश्य करें ।

2. रिवॉर्ड पॉइंट को तुरंत प्राप्त कर लें ।

3. बकाया राशि का पुरा भुगतान जरूर कर दें ।

4. बंद हेतु आवेदन के बाद कार्ड का उपयोग ना करें ।




FAQ 


एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करने का नंबर


एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करने का नंबर 18601801290, 18605001290, 18001801290, 39020202 है, जिसपर काॅल करके कार्ड को बंद कराया जा सकता है ।


क्रेडिट कार्ड बंद होने में कितने दिन लगते हैं?


क्रेडिट कार्ड बंद होने में लगभग 07 दिन का समय लगता है, यदि बैंक द्वारा 07 दिनों के अंदर कार्ड को बंद नही किया गया तो रिज़र्व बैंक के दिशा निर्देश के मुताबिक बैंक को जुर्माने के तौर पर प्रतिदिन 500 रूपए ग्राहक को देना पड़ेगा ।




ये भी जानिए:-


वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

बजाज फिनसर्व इएमआई कार्ड क्या है?

SBI क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

SBI का सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड कौन है?

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

SBI क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी चाहिए

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए

किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

Post a Comment