भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है (Bharat Ka Sabse Achha Bank Kaun Hai)

भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है (Bharat Ka Sabse Achha Bank Kaun Hai) जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों जैसा की आपको पता होगा, वर्तमान समय में हमारे देश भारत में अनेको बैंक मौजूद है, और सभी बैंक अपने ग्राहकों को बेहतरीन बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध कराने की भरपूर कोशिश कर रहे है, फिर भी कुछ लोग अपना अकाउंट किसी बैंक में खुलवाने से पहले जानने की कोशिश करते है कि भारत का सबसे अच्छा सरकारी बैंक कौन सा है? या भारत का सबसे अच्छा प्राइवेट बैंक कौन सा है? जिसमें अकाउंट खुलवाने पर ज्यादा-से-ज्यादा लाभ के साथ-साथ अच्छी बैंकिंग सुविधाए मिल सके । यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो पुरी लेख अवश्य पढ़े, क्योंकि इस लेख में आपके सवाल का जवाब विस्तारपूर्वक मिल जाएगा ।




भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?
भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?



भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन है (Bharat Ka Sabse Achha Bank Kaun Hai)


भारतीय बैंकिंग को दुनिया की सबसे अच्छी बैंकिंग के रूप में जाना जाता है, इसलिए यहां पर हमलोगों याद रखना चाहिए, सभी बैंक अपने ग्राहकों को अच्छी बैंकिंग सुविधाए देने की भरपूर कोशिश करता है, किसी भी बैंक को इंगित नहीं कर सकते या किसी एक बैंक को सर्वोत्तम बैंकिंग प्रदान करने वाला बैंक नही मान सकते, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि प्रत्येक व्यक्ति सेवा क्षेत्र के उद्योग से संतुष्ट है, यानि सभी ग्राहकों का पसंद समान नहीं हैं, और सभी बैंक समान नहीं होते हैं । यहां पर महत्वपूर्ण बात ये भी याद रखना जरूरी है, आज-कल कुछ लोग सरकारी बैंकों के अपेक्षा प्राइवेट बैंकों को अधिक ब्याॅज देने और बहुत तेज बैंकिंग सुविधाए देने वाला बैंकिंग संस्था समझते है, लेकिन हमें भूलना नही चाहिए, सरकार द्वारा जनता को दिये जाने वाला योजनाओ का लाभ सरकारी बैंकों के माध्यम से पूर्ती किया जाता है, जिसके कारण सरकारी बैंकों पर प्राइवेट बैंकों के अपेक्षा अधिक बोझ होता है । अंतत: बैंकों के खाताधारकों की दृष्टि से देखा जाए तो सरकारी हो या प्राइवेट सभी बैंकों में कुछ न कुछ खामिया जानने को मिल जाएगी, फिर भी आपकों चिंता करने की कोशिश जरूरत नही है, आईये जानते है हमारें भारत का सबसे अच्छा सरकारी और प्राइवेट बैंक कौन सा है?



भारत का सबसे अच्छा सरकारी बैंक कौन सा है (Bharat Ka Sabse Achha Sarkari Bank Kaun Hai)


ऐसे तो हमारें देश में 12 सरकारी क्षेत्र का बैंक है, लेकिन इनमें भारत का सबसे अच्छा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक को माना जाता है, जिसकी स्थापना 01 जुलाई 1955 में की गई थी, और आज-कल भारत का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ-साथ भारतीय लोगों का पसंदीदा बैंक भी बन चुकी है, क्योंकि अधिकांश भारतीय अपना अकाउंट इसी बैंक में खुलवाना चाहते है, इसलिए देखा जाए तो सबसे अधिक बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में खुलवाये जा रहे हैं, जिसके कारण भारतीय स्टेट बैंक, ग्राहकों, कर्मचारीयों, शाखाओ, एटीएम मशीने और कुल संपत्ति के मामलें में अन्य सरकारी या प्राइवेट बैंकों के मुक़ाबले बहुत आगें है, और अपने ग्राहकों बेहतरीन बैंकिंग सुविधाओ के साथ-साथ, सरकारी योजनाओ, विभिन्न प्रकार के ऋण सस्ती दरों पर उपलब्ध कराता है । 



भारत का सबसे अच्छा प्राइवेट बैंक कौन सा है (Bharat Ka Sabse Achha Private Bank Kaun Hai)


सरकारी बैंकों के अपेक्षा हमारें देश में 21 प्राइवेट क्षेत्र का बैंक है, लेकिन इनमें भारत का सबसे अच्छा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक को माना जाता है, क्योंकि एचडीएफसी बैंक बहुत तेज़ी से अपनी बेहतरीन बैंकिंग सेवाओ के बदौलत भारतीय लोगों का दिल जीतकर अपना विस्तार करते हुए वर्तमान में सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक का दर्जा भी हासिल कर लिया है । एचडीएफसी बैंक की शुरुआत अगस्त 1994 में की गई थी, और ये अभी देशभर में लगभग 6,378 शाखाओं के जरिए लगभग 25 मिलियन ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाए प्रदान कर रही है ।





ये भी जानिए:-


भारत का सबसे छोटा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

दुनिया का सबसे अमीर बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बीमा कंपनी कौन है?

भारत का पहला राष्ट्रीयकृत बैंक कौन सा है?

भारत में पहला बैंक कब स्थापित किया था?

सरकारी और प्राइवेट बैंक में क्या अंतर है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post